IPL 2023: IPL के 16वें सीजन में कोविड-19 का खतरा, पुराना कोरोना प्रोटोकॉल होगा लागू, BCCI ने किया बड़ा फैसला!

IPL के 16वें सीजन में कोविड-19 का खतरा- इस बात के बावजूद कि इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन शुरू होने वाला है, इससे पहले आईपीएल में खिलाड़ियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

पिछले दो आईपीएल सीजन से ही कोविड-19 (Covid guideline for IPL 2023) लागू है. क्या इस साल भी आईपीएल में कोविड-19 का खतरा है (IPL 2023 Covid नियम)?

बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 के दौरान कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम 7 दिनों के आइसोलेशन का फरमान जारी किया है।

फिर भी, महामारी के बाद कम से कम तीन साल तक आईपीएल 2023 में जैव-सुरक्षित बुलबुले मौजूद नहीं होंगे।

आईपीएल के मुताबिक अगर खिलाड़ी इस सीजन में कोविड-19 पॉजिटिव होते हैं तो उन्हें किसी भी तरह के अभ्यास या किसी भी मैच में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं होगी।

जब तक कोविड-19 निगेटिव नहीं हो जाता, तब तक वह निगेटिव रहेगा। यह संभव है कि उनका अनिवार्य निगेटिव परीक्षण उनके ठीक होने के पांचवें दिन से ही आयोजित किया जाए।

1 4

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, आईपीएल राज्य के लिए चिकित्सा दिशानिर्देश, हालांकि, हाल के वर्षों में भारत में COVID-19 मामलों की संख्या में गिरावट आई है।

हालाँकि, उभरते हुए तनावों को नियमित अंतराल पर ध्यान में रखा जाना चाहिए। सकारात्मक मामलों को अधिकतम सात दिनों के लिए अलग रखा जाना चाहिए। वे आइसोलेशन अवधि के दौरान किसी भी तरह के मैच या किसी भी तरह के आयोजन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे.

पांचवें दिन के बाद, आरटी-पीसीआर किया जा सकता है और उन्हें बिना किसी दवा के 24 घंटे के लिए स्पर्शोन्मुख होना चाहिए।

जैसे ही पहला टेस्ट निगेटिव आता है, दूसरा टेस्ट 24 घंटे बाद किया जाना चाहिए। खिलाड़ी 24 घंटे के भीतर यानी पांचवें और छठे दिन दो नकारात्मक आरटी-पीसीआर जांच के बाद ही टीम से जुड़ सकते हैं।”

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया Jaspreet Bumrah के बिना ही बना रही है आगे का प्लान, Rohit Sharma ने कर दिया साफ

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं