जाने क्यों बदलना पड़ा आईसीसी को अपनी रेटिंग क्या अब इंदौर में नहीं होगा टेस्ट मैच

जाने क्यों बदलना पड़ा आईसीसी को अपनी रेटिंग क्या अब इंदौर में नहीं होगा टेस्ट मैच– आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने बीसीसीआई की एक अपील के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पिच की रेटिंग को ‘औसत से नीचे’ में बदल दिया है।

तीसरे दिन लंच से पहले फिनिश करने के बाद मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने पिच को ‘खराब’ रेटिंग दी थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीत लिया था।प्रारंभिक रेटिंग के बाद, जहां इंदौर को तीन डिमेरिट अंक दिए गए थे, अब इसे एक डिमेरिट अंक में बदल दिया गया है।

“टेस्ट मैच के फुटेज की समीक्षा करने के बाद, ICC अपील पैनल, जिसमें श्री वसीम खान, ICC महाप्रबंधक – क्रिकेट, और श्री रोजर हार्पर, ICC मेन्स क्रिकेट कमेटी के सदस्य शामिल थे, की राय थी कि, जबकि दिशानिर्देश थे पिच निगरानी प्रक्रिया के परिशिष्ट ए के अनुसार मैच रेफरी द्वारा पीछा किया गया, यह माना गया कि “खराब” रेटिंग को वारंट करने के लिए पर्याप्त अत्यधिक परिवर्तनशील उछाल नहीं था।

इसके बजाय, अपील पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि पिच को “नीचे” के रूप में रेट किया जाना चाहिए। औसत”, “आईसीसी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा।शुरुआत में, ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट में कहा था, “पिच, जो बहुत सूखी थी, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं करती थी, शुरू से ही स्पिनरों के पक्ष में थी।

मैच की पांचवीं गेंद पिच की सतह से टूट गई और कभी-कभार टूटती रही। सतह बहुत कम या कोई सीम मूवमेंट प्रदान नहीं कर रही थी और पूरे मैच में अत्यधिक और असमान उछाल थी।”ICC की पिच और आउटफ़ील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के अनुसार, किसी स्थान को 12 महीने के लिए निलंबित किया जा सकता है

यदि वे पाँच या अधिक डिमेरिट अंक जमा करते हैं।बोडर गावस्कर ट्राफी का तीसरा मैच भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया धर्मशाला में खेला जाना था लेकिन किन्हीं कारणों से यह मैच इंदौर में रखना पड़ा. पर ये मुकाबला एक बेहद खराब सतह पर खेला गया.

Read Also- IPL 2023: पंजाब के लिए इस आईपीएल में खेलेगा ये धाकड़ ऑलराउंडर

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Sachin Jaisawal

जो भी लिखता हु, नए अंदाज से खैर ये सब कुछ आपके लिए क्योंकि आपको जानकारी देना हमारा कर्तव्य नही बल्कि उत्तरदायित्व है. आपने पढ़ा, हमने लिखा क्योंकि सब कुछ फिलहाल मैं आपके लिए ही कर रहा, खैर चलिए फिर कुछ नए अंदाज में लिखते हैं..