IPL 2023: लाइट्स-कैमरा-एक्शन… IPL 2023 में लगेगा रोमांच का तड़का, ये नया नियम मचाएगा धमाल, WatchVideo!

IPL 2023 में लगेगा रोमांच का तड़का- टी20 क्रिकेट का महाकुंभ आईपीएल 2023 शुक्रवार से शुरू हो रहा है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले मैच में गुजरात जायंट्स का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

आईपीएल के इस सीजन में 70 लीग मैच होंगे, जिनमें से 18 डबल हेडर होंगे। अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी और धर्मशाला के अलावा 12 शहरों में आईपीएल खेला जाएगा।

प्रत्येक टीम के लिए सात होम और अवे मैच होंगे। सीजन के पहले दो घरेलू मैचों के दौरान राजस्थान रॉयल्स गुवाहाटी में खेलेगी। नतीजतन, शेष मैच जयपुर में होंगे।

पंजाब किंग्स के घरेलू मैचों में से पांच मोहाली में खेले जाएंगे, जबकि आखिरी दो धर्मशाला में खेले जाएंगे। हम आने वाले दिनों में प्लेऑफ और फाइनल के कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

इस सीजन की ओपनिंग सेरेमनी भी शुक्रवार को होगी, जो करीब 5 साल बाद देखने को मिलेगी। खबरें हैं कि अरिजीत सिंह आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना और तमन्ना भाटिया के साथ परफॉर्म करेंगे. ओपनिंग सेरेमनी में कटरीना कैफ और टाइगर श्रॉफ के अलावा उनकी परफॉर्मेंस भी होगी।

हार्दिक पांड्या की अगुआई में गुजरात टाइटंस ने पिछले साल का आईपीएल फाइनल जीता था। जोस बटलर ने सबसे ज्यादा रन बनाए। 17 मैचों में उन्होंने ऑरेंज कैप जीतने के लिए 863 रन बनाए। 17 मैचों में 27 विकेट के साथ, आरआर टीम के साथी युजवेंद्र चहल ने पर्पल कैप जीती।

आईपीएल 2023 में पांच नए नियम लागू होंगे। यदि DRS का उपयोग वाइड बॉल और नो-बॉल स्थितियों के लिए किया जा सकता है, तो इंपैक्ट प्लेयर नियम भी लागू होगा।

मैच के बीच में, एक गेंदबाज या बल्लेबाज को बदलने के लिए एक अतिरिक्त खिलाड़ी को लाया जा सकता है। मैदान पर स्लो ओवर रेट पेनाल्टी भी लागू की गई है।

प्रत्येक ओवर के लिए, यदि कोई टीम निर्धारित समय सीमा में अपने ओवर नहीं फेंकती है, तो 30 यार्ड लाइन के बाहर पाँच के बजाय केवल चार क्षेत्ररक्षकों को अनुमति दी जाती है।

टॉस के बाद प्लेइंग-11 का चयन किया जाएगा, जिसके बाद डेडबॉल नियम और पांच पेनल्टी रन होंगे। यह सजा तब दी जाएगी जब विकेटकीपर या फील्डर कोई अनुचित हरकत करता है।

यह भी पढ़ें- IPL 2023: Mukesh Chaudhary की जगह CSK में इस खिलाड़ी की एंट्री, बाएं हाथ से बरपाता है कहर

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं