IPL History में इन गेंदबाजों ने सबसे कम रन देकर झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट, Best Bowler का नाम कर देगा आपको हैरान

IPL History में अबतक एक से बढ़कर दिग्गज गेंदबाज आए, जिन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को अपने सामने घुटने टेकने पर मजबूर किया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल के इतिहास में कुछ गेंदबाज ऐसे भी निकले हैं, जिन्होंने असंभव काम करके सभी को हैरान कर दिया है। इन गेंदबाजों ने सबसे कम रन देकर सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

IPL History के टॉप 5 Bowling Spells

joshep 1
  • अल्जारी जोसेफ (Alzarri Joseph) – Mumbai Indians [2019]

IPL History का बेस्ट स्पेल साल 2019 में Mumbai Indians की तरफ से खेलते हुए Alzarri Joseph के हाथों से आया था। इस साल उन्होंने MI की तरफ से डेब्यू किया था। आपको बता दें कि इस साल Sunrisers Hyderabad के खिलाफ एक मैच में जोसेफ ने 3.4 ओवर में महज 12 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

tanvir copy
  • सोहेल तनवीर (Sohail Tanvir) – Rajasthan Royals [2008]

अल्जारी जोसेफ से भी पहले आईपीएल का बेस्ट बॉलिंग स्पेल पाकिस्तानी मूल के गेंदबाज Sohail Tanvir ने साल 2008 में डाला था। इसी साल IPL की शुरुआत हुई थी। इस साल राजस्थान ने ही IPL Trophy जीती थी। सोहेल तनवीर ने Chennai Super Kings के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे, जिसके बाद साल 2019 में जोसेफ ने उनका ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

102479.2
  • अनिल कुंबले (Anil Kumble) – Royal Challengers Bangalore [2009]

अनिल कुंबले ने साल 2009 में Rajasthan Royals के खिलाफ एक मैच में अपनी गेंदबाजी से सभी को हैरान कर दिया था। इस मैच में कुंबले ने RCB की तरफ से खेलते हुए RR के खिलाफ 3.1 ओवर में महज 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे। ये स्पेल सिर्फ अनिल कुंबले का ही बेस्ट नहीं बल्कि IPL History में अबतक का बेस्ट स्पेल माना जाता है।

image
  • आकाश मेढ़वाल (Akash Madhwal) – Mumbai Indians

IPL 2023 में आकाश मेढ़वाल ने भी कुंबले जैसा ही कारनामा कर दिखाया। आकाश ने Mumbai Indians की तरफ से खेलते हुए Lucknow Super Giants के खिलाफ Eliminator Match में 3.3 ओवर में महज 5 रन देकर 5 विकेट झटके। इस स्पेल के साथ आकाश ने अनिल कुंबले के बेस्ट स्पेल की बराबरी भी कर ली। हालांकि सिर्फ 2 गेंदों से उनका रिकॉड तोड़ने से पीछे रह गए।

ezgif.com gif maker 35
  • एडम जंपा (Adam Zampa) – Rising Pune SuperGiants [2016]

साल 2016 में एडम जंपा ने Rising Pune SuperGiants की तरफ से खेलते हुए Sunrisers Hyderabad के खिलाफ 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Pranjal Srivastava

Pranjal Srivastava hails from Lakhimpur, Uttar Pradesh but resides in New Delhi. I have completed my Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) in 2022 from International School Of Media and Entertainment Studies (ISOMES). Since then, I have worked with News24 and also as a freelance content writer. I write for various beats including national and social affairs, entertainment, sports and other beats too.