ICC वुमेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ 2022 लिस्ट में 1 भारतीय शामिल, लगातार दूसरे साल मिला नामांकन

ICC वुमेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ 2022 लिस्ट में 1 भारतीय शामिल- आईसीसी महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ 2022 पुरस्कार के लिए दुनिया भर से कुल चार खिलाड़ियों को नामित किया गया है। लगातार दूसरे वर्ष नामांकन प्राप्त करने वाले एक भारतीय खिलाड़ी के अलावा, इस सूची में दो अन्य भारतीय खिलाड़ी भी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा टी20 महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड 2022 के लिए चार खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

बुधवार को तैयार की गई आईसीसी की इस खास लिस्ट में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के एक-एक खिलाड़ी को शॉर्टलिस्ट किया गया है.

इस लिस्ट की खास बात यह है कि दो खिलाड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं जबकि बाकी दो ऑलराउंडर हैं। स्मृति मंधाना को लगातार दूसरी बार महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

इसके अलावा शॉर्टलिस्ट में पाकिस्तान की निदा डार, न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन और ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैक्ग्रा भी शामिल हैं, जो तेज गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर हैं।

2022 में स्मृति मंधाना की शानदार बल्लेबाजी

स्मृति ने इस साल टी20 में असाधारण प्रदर्शन किया है। 2022 सीजन इतिहास में सबसे तेज भारतीय महिला क्रिकेट अर्धशतक था। उन्होंने महज 23 गेंदों में पचास रन बना डाले।

मंधाना ने इस साल 23 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 594 रन बनाए, जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। वह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022, बांग्लादेश में महिला टी20 एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की यादगार घरेलू टी20 सीरीज में खेली थी।

उन्होंने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला के दूसरे टी20ई में 47,000 से अधिक दर्शकों के सामने 188 रनों का पीछा करते हुए 49 गेंदों में 79 रन बनाए। इस मैच को भारत ने सुपर ओवर में जीता था।

2022 में निदा डार का जबरदस्त ऑलराउंड प्रदर्शन

पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर निदा ने इस साल अपने बल्ले से ज्यादा प्रभावित किया। उन्होंने इस वर्ष पचास या उससे अधिक के तीन स्कोर बनाए थे।

राष्ट्रमंडल खेलों में नाबाद अर्धशतक, नवंबर में घर में आयरलैंड के खिलाफ 61 और एशिया कप में भारत के खिलाफ इसी तरह के कारनामे।

महिला एशिया कप के दौरान उनका प्रदर्शन उत्कृष्ट था, क्योंकि उन्होंने छह मैचों में 72.50 के प्रभावशाली औसत से 145 रन बनाए, और 14.87 की दर से आठ विकेट भी लिए, जो एक प्रभावशाली परिणाम था।

2022 में सोफी डिवाइन का करामाती प्रदर्शन

जैसे-जैसे साल करीब आ रहा है, सोफी को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के रूप में स्थान दिया गया है। सोफी ने 2022 में साबित किया कि वह कई मौकों पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंड खिलाड़ी हैं।

उनकी कप्तानी के परिणामस्वरूप, न्यूजीलैंड ने इस साल 14 में से 11 मैच जीते, जिसमें चौथे टी20ई में वेस्टइंडीज पर सुपर ओवर जीत भी शामिल है।

2022 में दिखाया मैक्ग्रा ने बल्ले का दम

तहलिया ने अक्टूबर 2021 में पदार्पण करने के बाद से सबसे छोटे प्रारूप में अपना दबदबा बनाया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच मैचों में उन्होंने 42.66 की औसत से 128 रन बनाए और वर्तमान में शीर्ष टी20 बल्लेबाज हैं।

2022 में एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले मैच में ताहलिया ने साल की शुरुआत धमाकेदार तरीके से की।

टी20 में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर केवल 49 गेंदों पर नाबाद 91 रन है। उनकी विस्फोटक पारी में 13 चौके और एक छक्का लगा.

यह भी पढ़ें- PAK vs NZ: अबरार 5 विकेट लेकर भी बने पाकिस्तान के विलेन, तीसरे ही मैच में दर्ज किया यह शर्मनाक रिकॉर्ड

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Leave a Comment

Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं