ICC को बड़ा झटका, साइबर स्कैम में फंसा आईसीसी, लगभग 2.5 मिलियन डॉलर का नुक्सान हुआ

लगभग 2.5 मिलियन डॉलर का नुक्सान हुआ- पिछले साल आईसीसी बोर्ड को इस घटना के बारे में अपडेट किया गया था। उसके बाद, मामले की सूचना यूएसए की एजेंसियों को दी गई, और वर्तमान में इसकी जांच की जा रही है।

वायर ट्रांसफर के माध्यम से, साइबर अपराध के परिणामस्वरूप अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को लगभग 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है। इसके बावजूद यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह राशि सही है या नहीं।

ESPNcricinfo के मुताबिक, जाहिर तौर पर इस स्कैम को साल 2022 में अमेरिका से अंजाम दिया गया था. ICC को घोटाला करने के लिए, जालसाजों ने व्यावसायिक ई-मेल समझौता का उपयोग किया, जिसे ई-मेल खाता समझौता भी कहा जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (FBI) के अनुसार, BEC सबसे अधिक आर्थिक रूप से हानिकारक ऑनलाइन अपराधों में से एक है।

बीईसी स्कैम क्या है

बीईसी घोटाला एक प्रकार की फ़िशिंग है जहाँ कंपनियों या व्यक्तियों को वायर ट्रांसफ़र करने के लिए बरगलाया जाता है।

पिछले नवंबर में अमेरिकी सरकार को सौंपी गई एक कांग्रेस रिपोर्ट के अनुसार, FBI के इंटरनेट अपराध नियंत्रण केंद्र को 2021 में BEC दावों में $2.4 बिलियन से अधिक प्राप्त हुआ।

इस मामले को लेकर आईसीसी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। हालाँकि, मामले की जाँच अभी भी जारी हो सकती है, जो यह भी बता सकती है। आईसीसी बोर्ड को पिछले साल इस घटना पर अपडेट किया गया था, यह पता चला है।

जालसाजों ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि वास्तव में उन्होंने आईसीसी खाते से पैसे कैसे स्थानांतरित किए।

क्या उन्होंने दुबई मुख्यालय में किसी से सीधे बात की थी? क्या आईसीसी के कोई वेंडर या सलाहकार हैं जिन्हें निशाना बनाया गया है? इसके अतिरिक्त, यह पुष्टि नहीं की गई है कि लेन-देन में एकाधिक वायर ट्रांसफ़र या एकल भुगतान शामिल है या नहीं।

यह भी पढ़ें- क्रिकेटर शुभमन गिल को डेट कर रही हैं सारा अली खान? वायरल हुई रेस्टोरेंट में साथ डिनर करती तस्वीर.

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं