VIRAL NEWS: Neeraj Kumar पूर्व IPS अफसर की किताब में खुलासा, BCCI में हेरा फेरी के आगे कुछ भी नहीं मैच फिक्सिंग

BCCI में हेरा फेरी के आगे कुछ भी नहीं मैच फिक्सिंग- बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के पूर्व प्रमुख नीरज कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ क्रिकेट प्रशासकों के साथ छेड़छाड़ में शामिल रहा है।

नीरज कुमार, एक पूर्व भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी, जो BCCI की भ्रष्टाचार-रोधी इकाई (ACU) के प्रमुख थे, के अनुसार, खेल उनके कार्यकाल के दौरान इसके प्रशासकों द्वारा हेरफेर के अधीन था।

मैच फिक्सिंग में कोई बड़ी समस्या नहीं है। 1 जून, 2015 से 31 मई, 2018 तक, नीरज कुमार ने ACU के प्रमुख के रूप में कार्य किया।

यह कहना है उनका अपनी किताब ‘ए कॉप इन क्रिकेट’ के बारे में, जिसमें उन्होंने एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपने कार्यकाल का जिक्र किया है।

इस पुस्तक के प्रकाशक ‘जगरनॉट बुक्स’ हैं। जैसा कि नीरज कुमार ने अपनी किताब में लिखा है, उन्होंने पाठकों को क्रिकेट के नाम पर हमारे देश में हो रही ‘हेरा फेरी’ के बारे में बताने की कोशिश की है.

नीरज कुमार ने किताब में लिखा है, ‘मैंने बीसीसीआई में तीन साल बिताए और इस दौरान मुझे महसूस हुआ कि क्रिकेट भ्रष्टाचार में फिक्सिंग की भूमिका बहुत छोटी है।’ क्रिकेट प्रशासक बड़े पैमाने पर स्कोर में हेरफेर करते हैं, जो फिक्सिंग के मुद्दे से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

CBI ने 2015 में दर्ज किया था करोड़ों के गबन का मामला

नीरज कुमार ने कहा, “इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट के लिए बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न करता है, जिसे राज्य क्रिकेट संघों के साथ साझा किया जाता है।”

जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को क्रिकेट प्रशासकों के हेरफेर के एक मामले में फंसाया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा 2015 में राज्य के प्रशासकों द्वारा करोड़ों रुपये के कथित गबन की जांच शुरू की गई थी।

उनकी यूनिट को बीसीसीआई के साथ उनके कार्यकाल के दौरान ऐसी कई शिकायतें मिलीं, जिनमें से कुछ में युवा क्रिकेटरों से यौन संबंध बनाने की मांग की गई थी।

कोच ने कहा कि खिलाड़ी और उनके माता-पिता अक्सर शिकायत करते हैं कि कोच या अधिकारियों ने उन्हें आईपीएल या रणजी टीमों में जगह दिलाने का वादा किया और फिर गायब हो गए।

विनोद राय राहुल जोहरी के खिलाफ कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे

नीरज ने विनोद राय का भी जिक्र किया, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में बीसीसीआई के शासन को संभालने के लिए नियुक्त किया था और राहुल जौहरी, जो उस समय बीसीसीआई के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) थे।

यह पिता-पुत्र के रिश्ते जैसा था। यह एक ऐसा मामला था जिसमें ‘पिता’ अपने ‘पुत्र’ के खिलाफ कुछ भी सुनने को तैयार नहीं था।

नीरज कुमार ने विनोद राय के ध्यान में राहुल जौहरी से जुड़े कई मुद्दों को लाने का दावा किया है।

उनके मुताबिक विनोद राय ने मेरी बात धैर्य से सुनी और मुझे अहसास कराया कि वह मेरी तरफ से राहुल जौहरी को अनुशासित करेंगे. जैसा कि मैंने देखा, उसने ऐसा कुछ नहीं किया।

यह भी पढ़ें- MS Dhoni Bike Collection: MS Dhoni के बाइक कलेक्शन का हिस्सा बनी TVS रोनिन, जानें बाइक के बारे में कम्पलीट डिटेल.

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Comments are closed.

Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं