भारतीय खिलाड़ी का 12 साल में डेब्यू, फिर पाकिस्तान से खेलकर भारत के खिलाफ ही ठोका पहला शतक

फिर पाकिस्तान से खेलकर भारत के खिलाफ ही ठोका पहला शतक- कोई भी यह सुनकर चौंक जाएगा कि आप 12 साल बाद डेब्यू कर रहे हैं।

स्कूल जाने की उम्र में प्रथम श्रेणी का क्रिकेट मैच खेलने वाला व्यक्ति हैरान रह जाएगा। हालांकि एक भारतीय खिलाड़ी के नाम ऐसा ही एक रिकॉर्ड है, जो 26 फरवरी 1980 को प्री-पार्टिशन इंडिया में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बना था।

इस मैच में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी अलीमुद्दीन थे, जिन्होंने राजपुताना के खिलाफ बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया था। इस मैच के समय राजपूताना का प्रतिनिधित्व करने वाले अलीमुद्दीन की उम्र महज 12 साल 73 दिन थी।

यह ध्यान रखना दिलचस्प था कि अनुभवी खिलाड़ी होने के बावजूद अलीमुद्दीन राजपुताना के लिए सर्वोच्च स्कोरर थे। पहली पारी के दौरान राजपूताना की टीम ने 54 रन बनाए।

इस पारी में अलीमुद्दीन के बल्ले से सबसे ज्यादा 13 रन निकले। एक 12 साल के लड़के ने इसके बाद विजय हजारे जैसे तेजतर्रार बल्लेबाज का विकेट भी चटकाया. दूसरी पारी में अलीमुद्दीन ने भी 27 रन बनाए।

उनसे ज्यादा रन बनाने वाला सिर्फ एक ही बल्लेबाज था. एक पारी से हारने के बावजूद अलीमुद्दीन की टीम ने भले ही मैच जीत लिया हो।

हालाँकि, अलीमुद्दीन ने 12 साल की छोटी उम्र में अपनी पहली पारी में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था। फिर भी, वह भारतीय टीम के लिए खेलने में सक्षम नहीं थे।

अलीमुद्दीन भारत से पाकिस्तान बंटवारे के बाद गए

1947 में देश के विभाजन के परिणामस्वरूप अलीमुद्दीन का परिवार भी पाकिस्तान चला गया। अलीमुद्दीन का नया घर लाहौर, पाकिस्तान था। 1954 सीज़न के दौरान, अलीमुद्दीन को अपना पाकिस्तानी डेब्यू करने का अवसर दिया गया था।

भारत के खिलाफ पाकिस्तान की पहली घरेलू श्रृंखला 1955 में खेली गई थी, और उसने एक बड़ा प्रभाव डाला। इसी सीरीज के कराची टेस्ट में अलीमुद्दीन ने शतक लगाया था.

टेस्ट क्रिकेट में अलीमुद्दीन का शतक उनका पहला शतक था। उसी समय कराची के नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शतक का जश्न भी मनाया गया।

इस श्रृंखला के दौरान खेले गए पांच टेस्ट मैचों में अलीमुद्दीन द्वारा कुल 332 रन बनाए गए थे। परिणामस्वरूप, इसके बाद उनके फॉर्म में गिरावट आई, और वह 1962 तक एक और टेस्ट में नहीं खेले।

एक पाकिस्तानी के रूप में, अलीमुद्दीन ने 25 टेस्ट खेले, जिसमें दो शतकों की मदद से 1091 रन बनाए और 1 विकेट लिया। पाकिस्तान के कोच के रूप में, वह बाद में लंदन चले गए और हीथ्रो हवाई अड्डे पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए काम करना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें- VIRAL VIDEO: KL Rahul के बाद Axar Patel ने भी पत्नी के साथ महाकालेश्वर के दर्शन किए, दोनों ने लिया भस्म आरती में हिस्सा, Watch Video!

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं