Rishabh Pant: पंत ने दिया अपना पहला इंटरव्यू, कहा- Accident के बाद मैं हर दिन का आनंद लेता हूं

Accident के बाद मैं हर दिन का आनंद लेता हूं- पिछले दिसंबर में एक भयानक कार दुर्घटना में जीवित रहने के बाद, भारत के विकेटकीपर ऋषभ पंत स्वस्थ होने की राह पर हैं। उन्होंने अपनी फिटनेस पर अपडेट साझा करते हुए कहा, मैं अब काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं।

पिछले दिसंबर में एक भयानक कार दुर्घटना में जीवित रहने के बाद, भारत के विकेटकीपर ऋषभ पंत स्वस्थ होने की राह पर हैं। उनके मुताबिक अब वह अच्छा महसूस कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपना फिटनेस स्टेटस अपडेट कर लिया है।

30 दिसंबर 2022 की सुबह करीब साढ़े पांच बजे 25 वर्षीय पंत बाल-बाल बचे। वह जिस कार को चला रहा था, वह दिल्ली-देहरादून राजमार्ग पर सड़क के डिवाइडर से टकरा गई और उसमें आग लग गई। हरिद्वार जिला, मैंगलोर और नरसन के बीच, दुर्घटना का दृश्य था।

पंत ने उन्हें मिले समर्थन और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना के लिए विशेष रूप से आईएएनएस को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी कहा कि वह आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं।

साक्षात्कार का एक अंश:

पंत: मैं अब काफी बेहतर कर रहा हूं और अपनी रिकवरी के साथ अच्छी प्रगति कर रहा हूं। ईश्वर की कृपा और मेडिकल टीम के सहयोग से, मैं जल्द ही पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद करता हूं।

आईएएनएस: आप एक घातक दुर्घटना में शामिल थे। क्या तब से आपका जीवन (सकारात्मक रूप से) बदल गया है?

पंत: मैं नहीं कह सकता कि मेरे आसपास सब कुछ सकारात्मक हो गया है या नकारात्मक। हालाँकि, मुझे अपने जीवन को देखने के तरीके पर एक नया दृष्टिकोण मिला है।

मैं आज जीवन को पूरी तरह जीने को महत्व देता हूं। हम अक्सर अपनी दिनचर्या में छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। आज हर कोई कुछ खास हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, लेकिन हम उन छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेना भूल गए हैं जो हमें खुश करती हैं।

खासकर मेरी दुर्घटना के बाद, मुझे धूप में बैठना और हर दिन अपने दाँत ब्रश करना अच्छा लगता है। जब हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं तो जीवन में नियमित चीजें भूल जाती हैं।

सबसे बड़ा संदेश और संदेश जो मैं देना चाहता हूं वह यह है कि हर दिन अच्छा महसूस करना एक आशीर्वाद है। मेरे दुर्घटना के बाद से, मैंने उस मानसिकता को अपनाया है। मेरे लिए यह एक सीख है।

आप क्रिकेट सीजन को कितना मिस कर रहे हैं?

तथ्य यह है कि मेरा जीवन वस्तुतः क्रिकेट के इर्द-गिर्द केंद्रित है, यह वर्णन करना कठिन है कि मैं इसे कितना याद करता हूं। मैं अब अपने पैरों पर वापस आने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं और मैं फिर से क्रिकेट खेलने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।

आईएएनएस: आपकी वर्तमान दिनचर्या क्या है? आप दिन के दौरान क्या करते है?

पंत: मैं अपने डेली रूटीन को शेड्यूल के हिसाब से फॉलो करने की कोशिश करता हूं। सुबह सबसे पहले मैं अपने फिजियोथेरेपिस्ट के साथ अपना पहला फिजियोथेरेपी सत्र करता हूं।

दूसरे सत्र की तैयारी में मैं कुछ समय आराम करने और खुद को तरोताजा करने के लिए निकालता हूं। मैं जल्द ही अपना दूसरा सत्र शुरू करूंगा। जैसे ही मैं पहला कठिन सत्र समाप्त करता हूं, मैं कितना दर्द सहन कर सकता हूं, उसके अनुसार प्रशिक्षण लेता हूं।

शाम को, मैं फिजियोथेरेपी का तीसरा सत्र लेता हूं। धूप में बैठना भी मुझे पसंद है। मैं इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखूंगा जब तक मैं फिर से ठीक से चलने में सक्षम नहीं हो जाता।

टेस्ट सीरीज में आपके प्रशंसकों ने आपको मिस किया और आईपीएल में भी आपको मिस करेंगे। क्या आपके पास उसके लिए कोई संदेश है?

पंत: मैं बहुत आभारी हूं कि मेरे आसपास इतने सारे शुभचिंतक हैं। लोगों ने हमेशा मेरा भला चाहा है। हालांकि, मैं अपने प्रशंसकों को भारतीय टीम और दिल्ली कैपिटल्स का समर्थन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। कृपया अपना प्यार भेजते रहें। जल्द ही फिर से सबको खुश करना मेरी खुशी होगी।

यह भी पढ़ें- WPL 2023: ना Hotstar ना Star Sports, इस प्लेटफॉर्म पर देखे WPL के सभी लाइव मैच!

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं