महिला IPL: महिला IPL के लिए वायाकॉम ने लगाई 951 करोड़ रुपए की बोली, जाने एक मैच की कीमत.

महिला IPL के लिए वायाकॉम ने लगाई 951 करोड़ रुपए की बोली- इस साल से शुरू होने वाले आईपीएल के लुक में बदलाव देखने को मिलेगा। पुरुष संस्करण के साथ आईपीएल के महिला संस्करण का भी आयोजन संभव होगा।

यह देखा जाना बाकी है कि महिला आईपीएल दर्शकों को आकर्षित करेगा या नहीं, लेकिन प्रसारण के अधिकार के लिए वायाकॉम-18 (वायाकॉम-18) ने जिस तरह की दिलचस्पी दिखाई है, उससे बीसीसीआई के सचिव जय शाह को झटका लगा है, जिन्होंने एक ट्वीट में कहा, “वास्तव में एक नया भोर!”।

बीसीसीआई सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह के अनुसार, वायाकॉम ने महिला आईपीएल के लिए 951 करोड़ रुपये का वादा किया है, जिसका मतलब पांच साल (2023-27) के लिए प्रति मैच कीमत 7.09 करोड़ रुपये है।

महिला क्रिकेट के नजरिए से मैच काफी अच्छा है। इसके अलावा, उन्होंने वायाकॉम -18 को महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार जीतने के लिए बधाई दी और बीसीसीआई और बीसीसीआई महिलाओं को उन पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद दिया।

जय शाह के मुताबिक महिला आईपीएल के लिए मीडिया राइट्स की आज की बोली एक और ऐतिहासिक क्षण है. भारत में, यह महिला क्रिकेट को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे सभी उम्र की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी। वास्तव में एक नए युग की सुबह आ गई है।

पुरुष आईपीएल के राइट्स भी वायाकॉम-18 के पास

पुरुषों के आईपीएल के डिजिटल अधिकार भी पहले वायकॉम-18 ने खरीदे थे। वायकॉम-18 ने 23,758 करोड़ रुपये में पुरुषों के आईपीएल के डिजिटल अधिकार हासिल किए।

पुरुषों के आईपीएल के मीडिया अधिकारों को चार पैकेजों में विभाजित किया गया था। उनमें से तीन को वायकॉम-18 ने पकड़ लिया था। इसके अतिरिक्त, वायाकॉम ने पैकेज-बी (डिजिटल अधिकार) के साथ एक पैकेज-सी (चुनिंदा 18 मैच) का नाम दिया।

उसके द्वारा 2991 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई थी। इस बीच वायकॉम और टाइम्स इंटरनेट ने पैकेज-डी को 1324 करोड़ में खरीदा। पैकेज-डी के हिस्से के रूप में, वायाकॉम-18 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम में मैचों का प्रसारण करेगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टाइम्स इंटरनेट मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका के साथ-साथ अमेरिका और बाकी दुनिया में एक ही समय में खेलों का प्रसारण करेगा।

महिला IPL की टीमों का एलान इसी महीने होगा

बीसीसीआई ने महिला आईपीएल टीमों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीद है कि 25 जनवरी को महिला आईपीएल के लिए पांच टीमों की घोषणा की जाएगी।

बोर्ड द्वारा दस शहरों की एक सूची तैयार की गई है। यह बताया गया है कि पुरुष आईपीएल की दस में से आठ फ्रेंचाइजी ने महिला आईपीएल टीम खरीदने में रुचि दिखाई है।

यह भी पढ़ें- टेस्‍ट और टी20 में विराट की कामयाबी का राज खुला, आश्विन ने कही चौहकाने वाली बात, कर दिया बड़ा खुलासा.

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Leave a Comment

Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं