इस बार का आईपीएल होगा नए नियमों के साथ जाने वो कौन कौन से है वो नियम

इस बार का आईपीएल होगा नए नियमों के साथ जाने वो कौन कौन से है वो नियम– नियम एक – क्रिकेट 20 में एक नया अंपायरिंग सिग्नल जोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है जो पहले से मौजूद है। आईपीएल 2023 आओ, अंपायर इम्पैक्ट प्लेयर की शुरुआत का संकेत देने के लिए अपनी बाहों को ऊपर उठाते और पार करते हुए दिखाई देंगे,

एक नई अवधारणा जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का कहना है, “इसमें एक नया सामरिक/रणनीतिक आयाम जोड़ देगा” खेल. नियम दो. इस में कप्तान अपनी 11 का चुनाव टॉस के बाद कर सकते हैं अब तक उन्हें ये टॉस के पहले ही करना पड़ता था

जैसाकि हमने साउथअफ्रीका की लीग मेंदेखा था..उस में कप्तान टॉस पर दो टीम शीट लाते थे.. नियम तीन drs के नियमों में विस्तार अब बल्लेबाज वाईड बॉल और नो बॉल के लिये रिव्यू ले सकते हैं अगर उन्हें लगता है कि ऑन फिल्ड एम्पायर का फैसला गलत है तो अब बल्लेबाज के पास इसके लिए रिव्यू होगा..

नियम चार जोकि इस आईपीएल का सबसे अच्छा नियम माना जा रहा है वो है इम्पैक्ट प्लेयर रूल. इस में टीम समय आने पर अपना बारवा खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रुप में स्तेमाल कर सकती है. इसमें कहा गया है, “इम्पैक्ट प्लेयर को (i) पारी की शुरुआत से पहले, या (ii) एक ओवर पूरा होने के बाद, या (iii) बल्लेबाज के मामले में, विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने पर पेश किया जा सकता है।

ओवर के दौरान किसी भी समय (जैसा कि नीचे क्लॉज 1.8 (iv) में दिया गया है) गेंदबाजी करने वाली टीम को विकेट गिरने के दौरान एक इम्पैक्ट प्लेयर भी मिल सकता है, लेकिन उस इम्पैक्ट खिलाड़ी को उस ओवर में शेष गेंदों को फेंकने की अनुमति नहीं होगी।

अगर विकेट मिड ओवर में गिर गया है।”टॉस के समय टीमों को प्लेइंग इलेवन और पांच सब्स्टीट्यूट की पहचान करनी होगी। टीम शीट में नामित विकल्पों में से केवल एक खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Read Also- IPL 2023: Rohit Sharma हो सकते हैं IPL के कुछ मैचों से बाहर, Suryakumar Yadav को मिल सकती है कप्तानी.

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Sachin Jaisawal

जो भी लिखता हु, नए अंदाज से खैर ये सब कुछ आपके लिए क्योंकि आपको जानकारी देना हमारा कर्तव्य नही बल्कि उत्तरदायित्व है. आपने पढ़ा, हमने लिखा क्योंकि सब कुछ फिलहाल मैं आपके लिए ही कर रहा, खैर चलिए फिर कुछ नए अंदाज में लिखते हैं..