IPL 2023: 70 मैचों के बाद Purple Cap के लिए किन-किन गेंदबाजों के बीच है जंग? जानें टॉप 5 गेंदबाजों के नाम

IPL 2023 के समाप्त होने में अब बस कुछ ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में मैच के हर एक अपडेट पर दर्शकों की नजरें बनी रहती हैं। हर सीजन में जहां सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर को Orange Cap से नवाजा जाता है, वहीं सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले प्लेयर को Purple कैप मिलता है। ऐसे में अब 70 मैच के बाद जहां RCB के कप्तान Faf Du Plessis ने ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा बना रखा है, तो वहीं Gujarat Titans के Mohammed Shami इस समय Purple Cap के टॉप दावेदार बने हुए हैं।

Untitled design 5

इस खिलाड़ी के नाम है Purple Cap

आपको बता दें कि इस समय 70 मैच खेले जाने के बाद सबसे ज्यादा 24 विकेट के साथ GT के दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने Purple Cap पर अपना कब्जा बना रखा है। दरअसल, Mohd Shami ने अबतक खेले गए 14 मुकाबलों में कुल 24 विकेट झटके हैं और इसी के साथ पर्पल कैप के नंबर 1 दावेदार भी बने हैं।

image 213

फिलहाल दो गेंदबाजों के नाम है पर्पल कैप

गौर करने वाली यह बात है कि Mohd Shami के अलावा Gujarat Titans के राशिद खान ने भी 14 मैचों में कुल 24 विकेट झटके हैं। इसका मतलब यह है कि गुजरात के इन दोनों गेंदबाजों ने अभी पर्पल कैप पर अपना कब्जा बना रखा है। अगर साफ शब्दों में कहा जाए तो अभी तक Purple Cap किसी एक के नहीं बल्कि दो गेंदबाजों के सिर पर विराजमान है।

image 214

ये हैं पर्पल कैप के टॉप 5 दावेदार

आपको बता दें कि एक ही टीम के इन दो गेंदबाजों के बीच पर्पल कैप के लिए जंग छिड़ी हुई है। दोनों ही गेंदबाजों ने 14 मैचों में समान विकेट झटके हैं, लेकिन बेहतर इकोनॉमी होने के कारण शमी को इस लिस्ट में टॉप पर रखा गया है। इसके अलावा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर 14 मैचों में 21 विकेट के साथ Rjasthan Royals के Yuzvendra Chahal हैं। वहीं चौथे नंबर पर 20 विकेट के साथ Mumbai Indians के Piyush Chawla जबकि पांचवें नंबर पर 19 विकेट के साथ Kolkata Knight Riders के Varun Chakravorty हैं।

इस साल Purple Cap पर किसका होगा कब्जा?

भले ही पर्पल कैप के दावेदारों कि लिस्ट में ये पांच नाम शामिल हैं, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि RCB और Rajasthan दोनों ही टीमें IPL 2023 Playoff से बाहर हो चुकी हैं। ऐसे में अब बाकी बचे टीम के प्लेयर्स के पास पर्पल कैप की रेस में आगे निकलने का एक अच्छा मौका है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस सीजन के अंत तक इस कैप पर किसका कब्जा होता है?

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Ankit Singh

Ankit Singh hails from Bihar but resides in New Delhi. I have completed my Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) in 2022 from International School Of Media And Entertainment Studies (ISOMES). Since then, I have worked with News24 and also with South Block Digital Channel. I write for various beats including national and social affairs, entertainment, Cricket, dharam, business and other beats too. Thanks for giving me this opportunity. i am obliged and work with fullest of my ability to bring success to your organisation.