अंग्रेजों ने पाकिस्तान को पीटकर भारत को पहुंचाया फायदा, WTC Points Table में इंग्लैंड की जीत से हुआ बड़ा फेरबदल

अंग्रेजों ने पाकिस्तान को पीटकर भारत को पहुंचाया फायदा– इन दिनों टेस्ट क्रिकेट अपने चरम पर है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को एक नया आयाम दिया है। इस बीच, पाकिस्तान और इंग्लैंड तीन-तीन मैच खेल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज समान संख्या में मैच खेल रहे हैं।

12 दिसंबर को पाकिस्तान में मेजबानों को हराकर इंग्लैंड ने डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में फेरबदल किया। इस जीत से इंग्लैंड ने ओवल में होने वाले फाइनल मैच के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है.

इस लेख में हम जानेंगे कि कौन सी दो टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन के फाइनल में जगह बना सकती हैं।

इग्लैंड ने जीती टेस्ट सीरीज

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इंग्लैंड ने 2-0 की अजेय बढ़त के साथ यह सीरीज जीत ली है। दूसरे मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 26 रनों से हरा दिया।

इस मैच में मेहमान टीम को मेजबान टीम के खिलाफ 355 रन बनाने थे। इसका पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 10 विकेट खोकर 328 रन ही बना सकी। पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिए। इसे भी पढ़ें “बेटे ने बाप की नाक कटा दी”, अंग्रेजों के हाथों अपने ही घर में टेस्ट सीरीज हार गया पाकिस्तान, तो भारतीय फैंस ने उड़ाई खिल्ली

इस जीत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में खलबली मच गई है। उनकी जीत के साथ ही भारतीय टीम के लिए फाइनल मैच खेलने की उम्मीदें भी मजबूत हो गई हैं। वहीं, इंग्लिश टीम पाकिस्तान से आगे निकल गई है।

अंक तालिका में हुआ फेरबदल

image 34

एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कैरेबियाई टीम को 2-0 से मात दी है. दूसरी ओर, इंग्लैंड ने उसे पाकिस्तान की धरती पर 2-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही अंक तालिका का गणित रोमांचक हो गया है, ऑस्ट्रेलिया 75 फीसदी अंकों के साथ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले पायदान पर कायम है.

दक्षिण अफ्रीका 60 प्रतिशत के स्कोर के साथ दूसरे, श्रीलंका 53.33 प्रतिशत के साथ तीसरे और भारत 52.08 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है। इसे भी पढ़ें “लंगूर के हाथ में अंगूर दे दिया”, BCCI ने ऋषभ पंत से उपकप्तानी छीनकर चेतेश्वर पुजारा को सौंपी जिम्मेदारी, तो फैंस ने लगा डाली क्लास

इस बीच दूसरे टेस्ट में हार के साथ ही पाकिस्तान की टीम को अंक तालिका में एक स्थान का नुकसान हुआ है। इंग्लैंड की टीम 44.44 और पाकिस्तान की टीम 42.42 प्रतिशत के साथ अंक तालिका में नीचे खिसक गई है।

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम लगभग फाइनल में प्रवेश कर चुकी है. अब कंगारू टीम को 6 मैच और खेलने हैं। अगर वह इन मैचों को जीतने में सफल रहती है तो वह फाइनल में प्रवेश कर जाएगी।

इस बीच भारत को भी सिर्फ 6 मैच खेलने हैं। अगर भारत बांग्लादेश को 2-0 और ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हरा देता है तो उसकी संभावना 70 फीसदी से कम हो जाएगी और फाइनल के लिए उसकी दावेदारी मजबूत हो जाएगी।

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Leave a Comment

Sachin Jaisawal

जो भी लिखता हु, नए अंदाज से खैर ये सब कुछ आपके लिए क्योंकि आपको जानकारी देना हमारा कर्तव्य नही बल्कि उत्तरदायित्व है. आपने पढ़ा, हमने लिखा क्योंकि सब कुछ फिलहाल मैं आपके लिए ही कर रहा, खैर चलिए फिर कुछ नए अंदाज में लिखते हैं..