यह पूर्व क्रिकेटर आर्थिक तंगी से जूझ रहा था, फिर ठानी नशा छोड़ने की, यूं मिली सफलता!

यह पूर्व क्रिकेटर आर्थिक तंगी से जूझ रहा था- क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो बेहद आलीशान लाइफस्टाइल जीते हैं तो कई ऐसे भी हैं जिनका करियर लंबा नहीं चल पाता और वे जल्द ही खुद को गरीबी में पाते हैं।

कुछ ऐसा ही अनुभव पूर्व भारतीय क्रिकेटर विनोद कांबली ने भी किया। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि वह पैसों की तंगी से जूझ रहे थे। यहां तक कि नौकरी के लिए शराब छोड़ने तक की बात थी।

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने विनोद कांबली के कोचिंग जॉब के अनुरोध को स्वीकार कर लिया था। हमारी बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि अगर मुझे इस काम के लिए शराब छोड़नी पड़ी तो मैं करूंगा।

इस बारे में कांबली ने मिड डे को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ‘कुछ नियम हैं जिनका पालन हर किसी को करना होता है।’ नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है यदि उनमें से कुछ हमें कुछ करने से रोकते हैं।

अगर ऐसा करने के लिए कहा जाए तो मेरी तत्काल प्रतिक्रिया शराब छोड़ देने की होती। “मुझे कोई समस्या नहीं है।”

“मैं सीआईसी (क्रिकेट सुधार समिति) में आया क्योंकि यह मेरे लिए एक आदर्श काम था।” कांबली ने जारी रखा।

कुछ मदद पाने के लिए मैं एमसीए (मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन) गया। अपने परिवार की देखभाल करना मेरी प्राथमिकता थी। मैंने एमसीए को कई बार कहा है कि जरूरत पड़ने पर मैं उपलब्ध हूं।

इसके बाद उन्हें एमसीए ने हायर किया था। आप विनोद को बता दें कि वह एक महान खिलाड़ी थे जिनका जन्म मुंबई में हुआ था।

भारतीय टीम के सदस्य के रूप में, उन्होंने 17 टेस्ट और 104 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 1084 और 2477 रन बनाए। उनके दो दोहरे शतक टेस्ट क्रिकेट में आए हैं। इसके अलावा, उन्होंने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2 शतक बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- Shubhman Gill: भारतीय क्रिकेट टीम का भविषय हैं शुभमन गिल, जानिए शुभमन के बारे में दिलचस्प बातें!

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं