IND vs AUS: इन 5 कारण की वजह से हुई टीम इंडिया की हार, सूर्या का बल्ला खामोश, टॉप ऑर्डर फ्लॉप

इन 5 कारण की वजह से हुई टीम इंडिया की हार- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत को विशाखापत्तनम में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

रोहित शर्मा ने माना कि कुछ गलतियों के कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा। पहले खेलते हुए भारत द्वारा निर्धारित छोटे लक्ष्य तक पहुँचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को केवल 11 ओवरों की आवश्यकता थी। भारत ने पहले खेलते हुए 117 रन बनाए थे।

हम इस लेख में टीम इंडिया की हार के 5 प्रमुख कारण लेकर आए हैं। टीम इंडिया की खराब बल्लेबाजी सबसे बड़ी वजह रही, जिसे कप्तान रोहित शर्मा समेत सभी ने स्वीकार किया। भारतीय टीम की हार के 5 मुख्य कारण आप आगे के पैराग्राफ में पढ़ सकते हैं…

1. टॉप ऑर्डर फिर रहा फ्लॉप

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत का शीर्ष क्रम फ्लॉप रहा। पहले मैच में भी भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने निराश किया था।

फिर वही गलती हो गई। मैच की तीसरी गेंद पर टीम इंडिया को शुभमन गिल ने पहला झटका दिया। इसके बाद रोहित शर्मा को खेल से हटा दिया गया। एक के बाद एक बल्लेबाज आउट होते गए।

2. बीच के बल्लेबाजों ने भी किया निराश

छह भारतीय बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंचने में नाकाम रहे, जबकि चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। केवल रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने 29 रन बनाए।

कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं था जो लंबे समय तक क्रीज पर टिक सके। इसका नतीजा रहा कि टीम इंडिया सिर्फ 117 रन ही बना पाई और बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। इस लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर के मैच में 11 ओवर में हासिल कर लिया।

3. भारतीय गेंदबाज रहे बेअसर

हालांकि भारतीय गेंदबाजों के पास डिफेंड करने के लिए कोई बड़ा लक्ष्य नहीं था, लेकिन उन्होंने उस लय का प्रदर्शन नहीं किया जिसके लिए वे जाने जाते हैं।

नतीजतन, 117 रन के स्कोर का बचाव करने उतरे भारतीय गेंदबाज अप्रभावी रहे और एक भी विकेट लेने में असफल रहे। रोहित ने 11 ओवर के अंदर कुल पांच गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन कोई विकेट नहीं लिया।

4. सूर्यकुमार यादव का बल्ला रहा खामोश

पहले वनडे में 0 पर आउट होने के बाद, हर कोई उम्मीद कर रहा था कि सूर्य चौथे नंबर पर बड़ा प्रदर्शन करेंगे, लेकिन दूसरे वनडे में उन्होंने फिर निराश किया।

एक अन्य उदाहरण में, उन्हें पारी की पहली गेंद पर मिचेल स्टार्क ने आउट किया। उन्हें स्टार्क ने शून्य पर आउट किया। श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के दौरान यादव को मौका दिया गया था, लेकिन वह इसे भुनाने में नाकाम रहे।

5. बल्लेबाजों ने दोहराई एक सी गलती

विशाखापत्तनम में मिचेल स्टार्क की बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी के आगे टीम इंडिया के बल्लेबाज बेबस नजर आए. भारतीय बल्लेबाजों का शॉट चयन बेहतरीन था।

पिच पर न होने के कारण गेंद स्विंग हो रही थी तो इसके बाद भी रोहित शर्मा, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या ने ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंदों को छेड़ा, जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा. इस मैच के दौरान टीम इंडिया ने एक बार फिर आर्म फास्ट बॉलर्स के खिलाफ अपनी कमजोरी का प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें- Viral Video: Virat Kohli की इस हरकत पर आग बबूला हुए Ravindra Jadeja, बल्ला मारकर निकाला गुस्सा, WATCH VIDEO!

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं