पाकिस्तानी कप्तान ने रच दिया इतिहास, Babar Azam और Bismah Maroof को मिला ये अवॉर्ड!

पाकिस्तानी कप्तान ने रच दिया इतिहास- पाकिस्तान के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान के रूप में, कैप्टन बाबर आज़म को सितारा-ए-इम्तियाज़ से सम्मानित किया गया है।

पाकिस्तान दिवस वह अवसर था जिस पर उन्हें लाहौर में यह भेंट की गई थी। 28 वर्षीय के रूप में, बाबर पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को पछाड़कर सम्मान पाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

उन्हें 2018 में कराची में सितारा-ए-इम्तियाज मिला, जब वह 31 साल के थे। इसके अतिरिक्त, बिस्माह मरूफ को तमगा-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया गया, जो पाकिस्तान में चौथा सर्वोच्च सम्मान है।

प्राइड ऑफ़ परफॉरमेंस अवार्ड के हिस्से के रूप में, मसूद जान को एक नेत्रहीन क्रिकेटर के रूप में उनकी उपलब्धियों के लिए मान्यता मिली।

इसकी घोषणा पिछले साल 14 अगस्त को की गई थी

पिछले साल 14 अगस्त को पाकिस्तानी सरकार ने घोषणा की थी कि बाबर को क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार मिलेगा। सम्मान पाकर बाबर कई पूर्व क्रिकेटरों की सूची में शामिल हो गए।

साथ ही जावेद मियांदाद, इंजमाम-उल-हक, मोहम्मद यूसुफ, यूनिस खान, शाहिद अफरीदी, सईद अजमल और मिस्बाह-उल-हक को भी इसी तरह से सम्मानित किया गया।

बाबर के अनुसार, माता-पिता, प्रशंसकों और पाकिस्तान के लोगों को समर्पित, यह एक बड़ा सम्मान है। उन्हें बधाई देने वालों में मोहम्मद हारिस, कामरान अकमल, अजमल, शाहनवाज दहानी और सईम अयूब शामिल थे।

बाबर आजम ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं

2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से बाबर ने रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड कायम किया है।

पाकिस्तान के महान बल्लेबाज। 2020 में ODI और T20I कप्तानी संभालने के बाद, उन्होंने 2021 में टेस्ट कप्तानी संभाली। ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के रूप में नामित होने के साथ-साथ उन्होंने उस वर्ष ODI कप्तान के रूप में भी काम किया।

क्रिकेट खेलने वाली दूसरी महिला मारूफ थीं

सना मीर के एक साल बाद अपना तमगा-ए-इम्तियाज़ प्राप्त करने के बाद, मारूफ़ इसे प्राप्त करने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर बनीं।

अपने पिता को पुरस्कार समर्पित करते हुए, उन्होंने कहा कि वह कठिन समय में उनके साथ खड़े रहे। 31 वर्षीय मारूफ ने 2013 में पाकिस्तान की कप्तानी संभाली थी। अनुबंध को 2020 तक बढ़ा दिया गया था।

अपनी बेटी को जन्म देने के परिणामस्वरूप, उन्होंने क्रिकेट से कुछ समय लिया। इसके बाद उन्होंने वापसी की और कप्तानी संभाली। इस महीने की शुरुआत में उन्होंने यह पद खाली कर दिया था। हाल ही में संपन्न हुए टी20 विश्व कप के दौरान उन्होंने टीम का नेतृत्व किया था।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: पूर्व स्पिनर ने किया चौंकाने वाला दावा ‘Rahul Dravid को करी थी अपनी सर्विस ऑफर…’

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं