FREE Dream 11 Prediction के लिए Whatsapp चैनल फॉलो करें

SA vs IND: भारतीय दिग्गज ने किया टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी का खुलासा, रोहित की कप्तानी पर भी उठाए सवाल!

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच समाप्त हो चुका है, जिसमें साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वहीं अब दूसरे मुकाबले से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं और साथ ही यह भी बताया है कि आखिर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मुकाबला हार क्यों गई?

दरअसल, श्रीकांत का कहना है कि अगर भारतीय टीम को इस सीरीज में वापसी करनी है तो एक बात का खास ध्यान रखना होगा। वहीं इस दौरान उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी पर सवाल भी खड़े कर दिए हैं। वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली की कप्तानी की जमकर सराहना की है। बता दें कि इस सीरीज का दूसरा टेस्ट मुकाबला आज यानी 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाना है।

श्रीकांत ने रोहित शर्मा की कप्तानी पर उठाए सवाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रीकांत का कहना है कि इसमें कोई आशंका नहीं है कि भारत एक मजबूत टीम है, लेकिन भारत को टी20 और टेस्ट में ओवररेट किया गया है। भारतीय टीम टी20 और टेस्ट में उतनी मजबूत टीम नहीं है, जितना बताया जा रहा है।

दरअसल, श्रीकांत ने कहा है कि भारतीय टीम का दौर तब था, जब विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान थे। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर टेस्ट सीरीज जीती, इसके अलावा भारत को इंग्लैंड में भी विजयी मिली। यह सब विराट कोहली की कप्तानी के दौरान हुआ था। कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका में भारत ने संघर्ष किया था, लेकिन अब सेंचुरियन टेस्ट में भारत को करारी हार मिली है।

भले ही उन्होंने साफ शब्दों में कुछ ना कहा हो, लेकिन उनकी बातों से ये साफ है कि अपने बयान में उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी पर ही सवाल खडे़ किए हैं। गौरतलब है कि रोहित की कप्तानी में पहले टीम इंडिया विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला हार गई और अब टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला भी भारतीय टीम रोहित की कप्तानी में ही हारी है। ऐसे में श्रीकांत ने उनकी कप्तानी पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

‘रैंकिंग में ऊपर होेने का मतलब अच्छा होना नहीं होता’- श्रीकांत

बता दें कि श्रीकांत ने कहा है कि, आईसीसी रैंकिंग में भारत का दबदबा रहा है। पिछले 3-4 सालों में भारत आईसीसी रैंकिंग में हमेशा से नंबर वन या नंबर दो पर कायम रहा है, लेकिन हमें इन रैंकिग से ऊपर उठने की जरूरत है। अगर भारत आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन है, इसका मतलब यह नहीं है कि हम बहुत अच्छी टीम हो गए, अच्छी टीम बनने के लिए हमें रैंकिंग से ऊपर उठने की जरूरत है।

श्रीकांत का कहना है कि भले ही भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दोनों बार फाइनल खेला हो, लेकिन एक बार भी जीत नहीं पाया है। श्रीकांत ने इसी बात पर ध्यान देने को कहा है।

Cricketyatri का Whatsapp चैनल फॉलो करें
Avatar

Pranjal Srivastava hails from Lakhimpur, Uttar Pradesh but resides in New Delhi. I have completed my Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) in 2022 from International School Of Media and Entertainment Studies (ISOMES). Since then, I have worked with News24 and also as a freelance content writer. I write for various beats including national and social affairs, entertainment, sports and other beats too.