IPL 2023 Purple Cap: 55 मैचों के बाद किसके पास है Purple Cap, देखें कौन जमाएगा अपना कब्जा?

55 मैचों के बाद किसके पास है Purple Cap- आईपीएल 2023 में अब तक 55 मैच खेले जा चुके हैं। गुरुवार को रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 27 रन से हरा दिया।

इस मैच के परिणामस्वरूप पर्पल कैप की दौड़ प्रभावित नहीं हुई। 55 मैचों के बाद गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पर्पल कैप पर कब्जा जमाया। 11 मैचों में उनके 19 विकेट ने उन्हें पर्पल कैप दिलवाया है।

इस सीजन में अपनी ही टीम के साथ 11 मैचों में 19 विकेट लेने वाले राशिद खान पर्पल कैप लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। 11 मैचों में पर्पल कैप की रेस में तीसरे नंबर पर काबिज चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने 19 विकेट लिए हैं। 11 मैचों में 17 विकेट लेने वाले मुंबई इंडियंस के पीयूष चावला हैं, जो सूची में चौथे स्थान पर हैं।

इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज

19- मोहम्मद शमी (GT), मैच 11
19- राशिद खान, (GT) मैच 11
19- तुषार देशपांडे, (CSK) मैच 11
17- पीयूष चावला, (MI) मैच 11
17- वरुण चक्रवर्ती, (KKR) मैच 11

इंडियन प्रीमियर लीग में पर्पल कैप दिया जाता है। इंडियन प्रीमियर लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को यह अवॉर्ड मिलता है। ऑरेंज कैप उस खिलाड़ी को दी जाती है जो एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाता है।

आईपीएल 2022 में पर्पल कैप भारतीय टीम के स्पिनर युजवेंद्र चहल के नाम रही। उन्होंने जिस राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए खेला था, उसके द्वारा कुल 27 विकेट लिए गए थे।

यह भी पढ़ें- CSK vs DC: Ravindra Jadeja ने लगाया CSK फैंस पर बड़ा आरोप, कहा- मेरे आउट होने की दुआ करते हैं…

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Avatar

Sumit एक सपोर्ट जर्नलिस्ट हैं, सुमित को क्रिकेट मे काफी दिलचस्पी है, इसीलिए सुमित Cricketyatri के माध्यम से अपना अनुभव लोगों तक पहुचा पा रहे हैं