वर्ल्ड कप रिकॉर्ड: 3 ऐसी टीमें जिन्होंने 3 से ज्यादा बार सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन खिताब पर कब्ज़ा नहीं किया

3 ऐसी टीमें जिन्होंने 3 से ज्यादा बार सेमीफाइनल में जगह बनाई– आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के राउंड रोबिन लीग मैचों के बाद इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद नॉक आउट मैचों की तस्वीर साफ हो गई है.

पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना भारत से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से होगा।

आंकड़ों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड 8 बार (1975 से 2019 तक) विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं, जबकि भारत और इंग्लैंड क्रमशः 7 बार और 6 बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

हम समूह का हिस्सा बन गए हैं। इन आंकड़ों की गहराई से पड़ताल करने पर कुछ और दिलचस्प तथ्य सामने आए। उदाहरण के लिए, विश्व क्रिकेट में ऐसी टीमें हैं जिन्होंने चार या अधिक बार सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भी कभी खिताब नहीं जीता है।

तो आइये जानते हैं उन विश्व क्रिकेट के उन टीमों के बारें में जिन्होंने 3 से अधिक बार सेमीफाइनल में जगह बनाई मगर अब तक ख़िताब नहीं जीत सके हैं :

दक्षिण अफ्रीका (सेमीफाइनल- 4, वर्ल्ड कप ट्रॉफी – 0)

चार विश्व कप प्रतियोगिताओं में सेमीफाइनल में पहुंचने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका विश्व कप विजेता ट्रॉफी नहीं जीत सका है।

क्रिकेट की दुनिया में साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल से आगे कभी नहीं बढ़ने के लिए चोकर्स के नाम से जानी जाती है।

1992 और 2015 में डकवर्थ-लुईस नियमों के तहत मैच हारने के बाद, दक्षिण अफ्रीका का निकटतम सेमीफाइनल मुकाबला 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था।

न्यूजीलैंड (सेमीफाइनल 8, वर्ल्ड कप ट्रॉफी- 0)

image 43

विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिताओं में न्यूजीलैंड की टीम 8 बार सेमीफाइनल में पहुंची है, लेकिन अभी तक खिताब नहीं जीत पाई है।

इसे भी पढ़ें- Viral #14- “34 रन के स्कोर में भी इनकी नानी-अम्मा दिला दी”, 34 रन बनाने में छूटे ऑस्ट्रेलिया के पसीने, तो फैंस ने किया जमकर ट्रोल

2015 आईसीसी विश्व कप प्रतियोगिता में उपविजेता के रूप में, न्यूजीलैंड पहली बार 1979 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा। न्यूजीलैंड अपने शानदार विश्व कप रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए एक बार फिर आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंच गया है।

इंग्लैंड (सेमीफाइनल- 6, वर्ल्ड कप ट्रॉफी- 0)

दुनिया में क्रिकेट के आविष्कारकों में से एक, इंग्लैंड ने कभी भी क्रिकेट वर्ल्ड ट्रॉफी नहीं जीती है। 1975 में पहले विश्व कप से लेकर 1992 के दूसरे विश्व कप तक, इंग्लैंड की टीम सभी पांच संस्करणों में सेमीफाइनल में पहुंची।

1979, 1987 और 1992 विश्व कप प्रतियोगिताओं में उपविजेता रही इंग्लैंड की टीम 2019 विश्व कप मैच की खिताबी दौड़ में बनी हुई है।

इसे भी पढ़ें- बेटे अर्जुन के शतक को देखकर सचिन तेंदुलकर की आँखो से झलके आंसू, भावुक होकर गहरे राज से उठाया पर्दा

टॉस के बाद फाइनल टीम चाहिए तो, अभी जॉइन करे Cricketyatri का Telegram चैनल- Join Now




Leave a Comment

Sachin Jaisawal

जो भी लिखता हु, नए अंदाज से खैर ये सब कुछ आपके लिए क्योंकि आपको जानकारी देना हमारा कर्तव्य नही बल्कि उत्तरदायित्व है. आपने पढ़ा, हमने लिखा क्योंकि सब कुछ फिलहाल मैं आपके लिए ही कर रहा, खैर चलिए फिर कुछ नए अंदाज में लिखते हैं..